जमुई : बाबा साहेब डॉ भीम राव अम्बेडकर की जयंती पर श्रीकृष्ण सिंह स्टेडियम से बहुजन दलित मोर्चा ने मोटरसाइकिल प्रभात फेरी निकाली

TelegramWhatsAppTwitterFacebookGoogle Bookmarks

जमूई से संजीत कुमार बर्णवाल ၊  *जमुई*-आज बाबा साहेब डॉ भीम राव अम्बेडकर जी की 127 वीं जयंती पर जमुई के श्रीकृष्ण सिंह स्टेडियम से बहुजन दलित मोर्चा द्वारा मोटरसाइकिल से प्रभात फेरी निकाली गई.जदयू नेता सह चकाई के पूर्व विधायक सुमित कुमार सिंह ने सामाजिक न्याय के प्रतीक नीली झंडी दिखाकर रैली को रवाना किये।

 

चकाई के पूर्व विधायक सुमित सिंह ने कहा कि हमारा इरादा सभी समाज को जोड़ कर हर वर्ग के लोग आपसी सौहार्द,सद्भाव और विकास के साथ सामाजिक न्याय का प्रसार करे.समाज को बांट कर,आपसी विद्वेष, विभेद पैदा कर सामाजिक अन्याय को दूर नहीं किया जा सकता है। बल्कि,अमन-शांति को तबाह किया जाता है,इससे किसी का भला नहीं हो सकता.बड़ी लकीर मिटा आप बड़े नहीं बन सकते, अपनी लकीर लंबी खींच बड़ी लकीर को छोटी सहजता से कर सकते हैं।सामाजिक न्याय के तहत भी उपेक्षित समाज की लंबी लकीर खींचने को महत्ता देना होगा। दूसरों की लकीर मिटाने में ऊर्जा जाया कर बेमतलब तनाव लेना श्रेयस्कर भी नहीं है। जैसे 6 लोकसभा सीट और 34 विधानसभा सीट से बड़े-बड़े दलित नेता चुनाव लड़ते रहे हैं। देश-दुनिया में पहचान कायम किया। लेकिन फिर भी वह आरक्षित सीटों पर ही जमे हैं। परिणाम है कि विधानसभा-लोकसभा में 14% ही दलित अब तक हैं। पिछले चुनाव में दलित समाज के अशोक कुमार चौधरी जी ने मुजफ्फरपुर के कांटी सामान्य विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ विधायक बने,लेकिन यह अपवाद ही हैं.उदाहरण के तौर पर बिहार के बड़े दलित नेताओं को पटना साहिब और पाटलिपुत्र संसदीय सीट से चुनाव नहीं लड़ना चाहिए.इससे न सिर्फ दलितों की हिस्सेदारी बढ़ेगी, बल्कि,नए दलित नेतृत्व को अवसर मिलेगा।

TelegramWhatsAppTwitterFacebookGoogle Bookmarks
Translate »