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नुकसानदायक हो सकती हैं सुबह की जाने वाली कई गलतियां जाने कैसे

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INDIA NEWS LIVE DESK

हेल्थ डेस्क। सुबह की जाने वाली कई गलतियां दिन भर की हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। बॉम्बे हॉस्पिटल के कंसल्टेंट डॉ. अभय जैन का कहना है कि अगर दिन की शुरुआत में ही कुछ गलतियों से बचा जाए तो पूरा दिन अच्छा गुजरेगा और इससे हेल्थ और फिटनेस अच्छी रहेगी। ऐसे कई काम हैं जिन्हें सुबह के समय अवॉयड करना चाहिए।

सुबह कौन से काम न करें?

1. देर तक सोना
ज्यादा देर तक सोने से मोटापा, डिप्रेशन, डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
क्या करें- अपने सोने और जागने का समय तय करें। रोज 6-8 घंटे की नींद लेना चाहिेए।
2. एकदम से बिस्तर से उठना
ऐसा करने से BP एकदम से लो हो सकता है। चक्कर आ सकते हैं। हार्ट अटैक भी आ सकता है।
क्या करें- धीरे-धीरे उठें। बॉडी स्ट्रेच करें। पैरों को मूव करें। पूरी बॉडी में ब्लड सप्लाई नॉर्मल होने दें।
3. उठकर पानी न पीना
इससे कब्ज की प्रॉब्लम हो सकती है। बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है। एनर्जी की कमी हो सकती है।
क्या करें- सुबह उठकर सबसे पहले 2-4 गिलास पानी पिएं। इससे बॉडी डिटॉक्स होगी। पेट साफ होगा।
4. एक्सरसाइज मिस करना
एक्सरसाइज मिस करने से मोटापा, थकान, एनर्जी की कमी, BP, डायबिटीज की प्रॉब्लम हो सकती है।
क्या करें- मॉर्निंग वॉक, जिम या घर पर आधे घंटे की रेग्युलर एक्सरसाइज से हेल्थ अच्छी रहती है।
5. बेड टी लेना
इससे बॉडी में एसिड लेवल बढ़ सकता है। दांत कमजोर हो सकते हैं। कब्ज, एसिडिटी हो सकती है।
क्या करें- सुबह बिस्तर पर चाय लेने के बजाय फ्रेश होकर, ब्रश करके नाश्ते के साथ चाय-कॉफी लें।
6. ब्रेकफास्ट मिस करना
सुबह नाश्ता न करने से मोटापा, डायबिटीज, एनर्जी की कमी, थकान जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं।
क्या करें- रोज सुबह प्रोटीन और फाइबर्स से भरपूर हेवी ब्रेकफास्ट करने से दिन भर एनर्जी रहती है।
7. बहुत ज्यादा हेवी या मीठा खाना
इसके कारण थकान, मोटापा बढ़ना, सुस्ती रहना, शुगर और BP बढ़ने जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।
क्या करें- सुबह के नाश्ते में ओटमील, दूध, अंडे, दलिया, गुनगुना नींबू पानी जैसे फूड्स फायदेमंद होते हैं।
8. धूप न लेना
इसके कारण बॉडी में जरूरी विटामिन D की कमी हो जाती है। यह सिर्फ सुबह की धूप से ही मिलता है।
क्या करें- सुबह लगभग आधा घंटा गुनगुनी धूप सेंकें। (बॉडी को ढंके नहीं, ज्यादा देर धूप में न बैठे

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