http://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js कोयला घोटाला : मधु कोड़ा समेत चार दोषी करार,कल होगी सजा – INDIA NEWS LIVE
Don't Miss
Home / Recent / कोयला घोटाला : मधु कोड़ा समेत चार दोषी करार,कल होगी सजा

कोयला घोटाला : मधु कोड़ा समेत चार दोषी करार,कल होगी सजा


केंद्रीय जांच एजेंसी (सीबीआई) की एक विशेष अदालत ने आज कोयला घोटाले के एक मामले में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा समेत चार लोगों को दोषी करार दिया।

अदालत ने इस मामले में श्री कोड़ा, पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता, राज्य के पूर्व मुख्य सचिव अशोक कुमार बसु और एक अन्य को साजिश और आपराधिक षड़यंत्र रचने का दोषी पाया है।
अदालत दोषियों की सजा पर फैसला कल सुनाएगी। इस मामले में झारखंड के पूर्व सचिव  एचसी गुप्ता, झारखंड के पूर्व मुख्य सचिव अशोक कुमार और एक अन्य को आपराधिक षड्यंत्र रचने और धारा 120 B के उल्लंघन का दोषी माना है। कोर्ट कल (14 दिसंबर) सजा सुनाएगी।

सीबीआई की विशेष अदालत के न्यायाधीश भरत पराशर ने आज बुधवार को सभी आरोपियों को फैसला सुनाते वक्‍त अदालत में मौजूद रहने का आदेश दिया था। यह मामला झारखंड में राजहरा नॉर्थ कोयला ब्लॉक को कोलकाता की विनी आयरन एंड स्टील उद्योग लिमिटेड (वीआईएसयूएल) को आवंटित करने में कथित अनियमिताओं से संबंधित है।
गौरतलब है कि पहले भी यूपीए सरकार के समय मध्यप्रदेश के थेसगोड़ा-बी रूद्रपुरी कोयला ब्लॉक के आवंटन घोटाले में  एचसी गुप्ता को दो साल की सजा हो चुकी है। यह 31 दिसंबर 2005 से नवंबर 2008 तक कोयला सचिव थे। इन्होंने तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह के समक्ष कमल स्पॉंज स्टील एंड पावर लिमिटेड (केएसएसपीएल) कंपनी को मध्य प्रदेश में कोयला ब्लॉक आवंटित करने की सिफारिश की थी, जो उस समय आवंटन के नियमों को पूरा नहीं करती थी।

सीबीआई ने विशेष अदालत से गुप्ता को  धोखाधड़ी और आपराधिक षडयंत्र के जुर्म में अधिकतम सात साल जेल की मांग की थी। गुप्ता के खिलाफ कोयला घोटाले से जुडे 10 और मामले लंबित हैं, जिन पर अलग से कार्रवाई चल रही है। सुप्रीम कोर्ट ने सभी मामलों पर संयुक्त सुनवाई की गुप्ता की याचिका को पिछले वर्ष खारिज कर दिया था।

TelegramWhatsAppTwitterFacebookGoogle Bookmarks

About Admin

Admission Open

एशियन गेस्ट हाउस

x

Check Also

​ जमुई: खुशबू के हत्याकांड में नामजद रिंकू वर्णवाल ने कोर्ट में किया सरेंडर

जमुई ब्युरो, संजीत कुमार बर्णवाल ၊ जमूई जिला के सोनो थाना क्षेत्र ...

Translate »